Tuesday, October 6, 2020

कभी हंसना न छोड़ें

                     - मिलन  सिन्हा,  मोटिवेशनल स्पीकर, स्ट्रेस मैनेजमेंट कंसलटेंट ... ...

मेरा मानना है कि हंसना-मुस्कुराना बड़े-छोटे भाई के समान होता है. दोनों ख़ुशी नामक परिवार के अहम सदस्य हैं. अतः आगे की चर्चा में हंसना-मुस्कुराना दोनों के लिए एक शब्द हंसना का प्रयोग करेंगे. खैर, जीवन में हंसना कौन नहीं चाहता, फिर भी सर्वे बताते हैं कि हम दिन भर में बहुत कम हंसते हैं. छात्र-छात्राएं खुद अपने जीवन में झांक कर देख लें कि दिनभर में वे औसतन कितनी बार हंसते हैं. विद्यार्थी जीवन जानने, सीखने, समझने और अपना रास्ता बनाने का महत्वपूर्ण समय होता है. इसमें हंसी एक बहुत कारगर औजार साबित होता है, जिससे कठिन से कठिन रास्ता भी आसान लगने लगता है. अपने परिजनों-मित्रों के साथ मिलकर हंसी के क्षणों  को जीना सबसे सुखद अनुभव होता है. साथ ही दूसरों पर हंसने के बजाय अपनी गलतियों और कमियों पर हंसना किसी भी विद्यार्थी के लिए उन्नति का मार्ग प्रशस्त करता है.
महान दार्शनिक और राजनेता बेंजामिन फ्रैंकलिन कहते हैं, "अगर आप चाहते हैं कि लोग आप पर हंसे नहीं तो खुद पर हंसने वाला पहला व्यक्ति बनिए." विचारणीय बात है कि कितने विद्यार्थी खुद की गलतियों पर पहले हंसते हैं और वैसी गलती फिर नहीं करते कि फिर हंसना और इस बार दुखी होने या लज्जित होने की जरुरत पड़े? 


ज्ञानीजन कहते हैं कि जब तक जीवन है, तभी तक चुनौती व संघर्ष है. जीवन समाप्त, चुनौती व संघर्ष भी समाप्त. सच्चाई तो यह भी है कि जो कर्मयोगी होता है, उसी पर यह बात शब्दशः लागू होती है कि रोते हुए तो सभी आते हैं इस दुनिया में, लेकिन जो हंसते हुए  जीवन जी पायेगा, वही तो सचमुच विजेता माना जाएगा. अपने क्लास या स्कूल-कॉलेज में सबकी इच्छा होती है कि वह सबसे आगे रहे, उसे लोग विजेता के रूप में जाने. लेकिन विजेता के इस संस्कार को कि हर चुनौती को हंसकर स्वीकार करो और पूरी शिद्दत से अपने काम को अंजाम दो, कितने विद्यार्थी अपना संस्कार बना पाते हैं?
गौर करनेवाली बात है कि ख़ुशी और हंसी के बीच एक गहरा रिश्ता है. खुश होते हैं तो हंसते हैं अर्थात हंसते हैं तो ख़ुशी झलकती है. हां, कई बार यह ख़ुशी और हंसी व्यक्ति के भीतर चलती रहती है और साधारणतः दूसरे लोगों को पता नहीं चलता. दिनभर में अगर कोई इस अवस्था में अधिक समय तक रहता है, इसका मतलब वह निर्मल आनंद की अनुभूति कर रहा है. मुझे विश्वास है कि सभी विद्यार्थियों ने कभी-न-कभी इसकी अनुभूति की है.  

 
सब जानते हैं कि सूर्य के प्रकाश से पूरा संसार प्रकाशित होता है. दुनिया को अंधकार से मुक्त करने लिए सूर्य को निरंतर जलना पड़ता है, फिर भी वे बिना छुट्टी लिए हंसी-ख़ुशी साल-दर-साल पूरे ब्रह्माण्ड को उजाले और ऊर्जा से लाभान्वित करते रहते हैं. इस विचारणीय तथ्य पर विद्यार्थीगण  ध्यान दें तो उन्हें और समाज को बहुत लाभ होगा.
अंग्रेजी उपन्यासकार विलियम मेकपीस  थैकरे ने बहुत अच्छी बात कही है कि एक अच्छी हंसी घर में सूरज की रौशनी के समान है. सोचनेवाली बात है कि घर कितना भी बड़ा और कीमती हो, उसमें  प्रकाश न रहे तो वह भूतबंगला लगता है, डरावना लगता है और वह रहने योग्य नहीं रहता. लेकिन वही घर अगर प्रकाश से भरा हो तो फिर बात ही कुछ और होती है. प्रत्येक विद्यार्थी के व्यक्तित्व के साथ यह बात लागू होती है. 


हेल्थ की दृष्टि से हंसी को देखें-परखें तो बहुत सारी रोचक और जानने योग्य बातें सामने आती हैं.
जाने-माने ब्रिटिश कवि लार्ड बायरन कहते हैं कि 'जब भी हंस सको हंसो. यह एक सस्ती दवा है.' सचमुच हंसी अनेक मर्जों की दवा है, जो मुख्यतः आपकी मर्जी से आपके शरीर रूपी फैक्ट्री में उत्पादित होता है. लिहाजा, विद्यार्थियों को हंसने का मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहिए, खासकर साथ मिलकर हंसने का. इससे वे चिंता, तनाव आदि से भी मुक्त रह पायेंगे. दरअसल, हंसी के कारण हमारे शरीर में एंडोर्फिन एवं सेरोटोनिन नामक होरमोंस का स्राव होता है, जिससे हम अच्छा फील करते हैं. इस फीलिंग के कारण हमारे अंदर रोग प्रतिरक्षक क्षमता मजबूत होती है. इतना ही नहीं, हमारे अंदर उर्जा और उत्साह का अतिरिक्त संचार होता है, जिससे हम बेहतर तरीके से कार्य संपादित कर पाते हैं. चुनौतियों से भरे छात्र जीवन में जब खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत फिट एंड फाइन रखना पड़ता है, हंसी की महत्ता और बढ़ जाती है. विश्व विख्यात हास्य अभिनेता चार्ली चैप्लिन का तो यहां तक कहना है कि “हंसी के बिना बिताया  हुआ दिन बर्बाद किया हुआ दिन है.”  रबीन्द्रनाथ ठाकुर और अब्राहम लिंकन सहित संसार के अनेक महान लोगों ने हंसी की महत्ता पर अपने विचार खुलकर व्यक्त किए हैं. 

 (hellomilansinha@gmail.com)  


                       और भी बातें करेंगे, चलते-चलते. असीम शुभकामनाएं. 
#  लोकप्रिय साप्ताहिक "युगवार्ता" में 02.08.20 को प्रकाशित

#For Motivational Articles in English, pl. visit my site : www.milanksinha.com 

No comments:

Post a Comment