Tuesday, March 31, 2020

अच्छी तैयारी से बेहतर रिजल्ट

                                  - मिलन  सिन्हा,  मोटिवेशनल स्पीकर, स्ट्रेस मैनेजमेंट कंसलटेंट ... ...
सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित हो चुकी है. प्रादेशिक  बोर्ड की परीक्षाएं भी आगे-पीछे होंगी. माता-पिता, शिक्षक और विशेषकर छात्र-छात्राओं के लिए यह  अधिक व्यस्तता का समय होगा. यह स्वाभाविक है. कहते हैं न कि अंत भला तो सब भला. सभी छात्र-छात्राएं  यह चाहेंगे कि इन अहम परीक्षाओं में वे अपनी अपेक्षाओं के अनुरूप अंक या ग्रेड हासिल कर सकें. निश्चित रूप से इसके लिए विद्यार्थियों को स्पष्ट मानसिकता के साथ एक बेहतर कार्ययोजना बनाकर अपने लक्ष्य तक पहुंचना होगा. आइए इस चर्चा को थोड़ा आगे बढ़ाते हैं.

विद्यार्थियों के लिए यह अच्छा होगा कि परीक्षा शुरू होने से पहले उनके हाथ में अब जितने दिन हैं उसे गिनकर एक कागज़ या नोटबुक में लिख लें. इसमें उन दिनों की गिनती न करें जो दो विषयों की परीक्षा के बीच यानी गैप में हासिल है. उसे सिर्फ रिविजन के लिए रखें. अब जितने विषय का अध्ययन करना है, उसे भी उसी कागज़ या नोट बुक में लिख लें. कुल उपलब्ध दिनों को विषयों  की संख्या से डिवाइड करने पर मोटे तौर पर आपको अंदाज हो जाएगा कि प्रति विषय अध्ययन पूरा करने के लिए आपके पास कितना दिन है. अब सोने और अन्य जरुरी दिनचर्या में प्रति दिन 10-12 घंटे व्यय होने पर 12-14 घंटा ही स्टडी के लिए बचता है. थोड़ा और प्लान करें और सोच कर यह भी लिख लें कि हर विषय में जितने चैप्टर को पढ़ना-दोहराना है, उनकी संख्या कितनी है. काबिलेगौर बात है कि प्रत्येक विद्यार्थी का पढ़ने-दोहराने का अपना तरीका या स्टाइल होता है. उन्हें उसी तरह या अपने हिसाब से बेहतर तरीके से ही पढ़ना चाहिए. किसी की नकल करके नया तरीका अपनाना इस समय लाभ के बजाय नुकसान का कारण बन सकता है. 
  
हर विद्यार्थी को उनकी अबतक की तैयारी के बारे में पता होता है. अगर और अच्छे ढंग से  पता करना हो तो सभी विषयों के कम-से-कम पिछले दो साल के प्रश्नों को लेकर नियत समय (परीक्षा में निर्धारित समय) में उत्तर देने का प्रयास करें. आपको खुद ही अपनी तैयारी का अंदाजा  हो जाएगा. हां, तैयारी कम होने पर भी घबराएं नहीं, और न ही इसको लेकर दोस्तों से चर्चा करें. इससे बहुमूल्य समय की अनावश्यक बर्बादी होगी. कनफूजन बढ़ेगा सो अलग. इसके बजाय आगे उपलब्ध समय का बेहतर उपयोग करने का संकल्प लेकर उसपर अमल करें. सुबह से रात तक जितने घंटे आपके पास हो, उसके हिसाब से किस विषय को पढ़ने में कितना समय देना है, इसका एक टेबुलर चार्ट बना लें. बेहतर समय प्रबंधन में यह चार्ट बहुत मदद करेगा. हां, इसमें आवश्यकतानुसार  कुछ बदलाव करने में कोई दिक्कत नहीं है. 

जब भी पढ़ने बैठें, मन में यह निश्चय करके बैठें कि इस दौरान पूरे मनोयोग से केवल  उस चैप्टर को पढ़ने और समझने का प्रयास करेंगे. छोटे-मोटे व्यवधानों से विचलित नहीं होंगे. दरअसल,  जैसा आप सोचेंगे, वैसा करना आसान होगा. एक सिटींग में 45-60 मिनट तक लगातार पढ़ें.  इस दौरान उस चैप्टर से संबंधित महत्वपूर्ण पॉइंट्स या फार्मूला को नोट कर लें या हाईलाइटर से हाई लाइट कर लें. पढ़ने के बाद 5 मिनट का ब्रेक लें और आंख बंद कर सोचें कि अभी क्या-क्या पढ़ा है. अगर कुछ कमी लगती है तो उस चैप्टर को दुबारा पढ़ें. हर दिन दोपहर के आसपास यानी सुबह की तीन-चार घंटे की पढाई के बाद 1-2 घंटा पिछले दिनों पढ़ी हुई बातों से संबंधित प्रश्नों का उत्तर लिखने में लगाएं. कहते हैं कि लिखने से पढ़ी हुई बातें दिमाग में बेहतर तरीके से अंकित हो जाती हैं और विद्यार्थी को यह भी मालूम पड़ जाता है कि परीक्षा सेंटर में निर्धारित समय में कैसे सारे प्रश्नों को उत्तर लिखा जा सकता है. इस प्रक्रिया से पढ़ने-दोहराने-लिखने पर आप खुद समझ पायेंगे कि पढ़ने-समझने और उसे दिमाग में अंकित करने में और कितने इम्प्रूवमेंट की जरुरत है. किसी भी पॉइंट पर विचलित होने और घबराकर पढ़ाई रोकने या छोड़ने की जरुरत नहीं, क्यों कि आप सही दिशा में प्रयास कर रहे हैं और इसका फल आशातीत होनेवाला है. 

अभी से परीक्षा ख़त्म होने तक डिनर नौ बजे से पहले कर लें और  ग्यारह बजे तक सो जाएं. डिनर अपेक्षाकृत हल्का और सुपाच्य करें. रात में सात घंटे सोने से आप सुबह फ्रेश फील करेंगे और फिर उस दिन के लिए निर्धारित एजेंडा पर अमल करने के लिए उत्साहित भी रहेंगे. अंत में एक बात और. जाड़े के इस मौसम में हो सके तो सुबह एक घंटा धूप में बैठकर पढ़ें. तन-मन दोनों को बहुत लाभ होगा. निःसंदेह, इसका समग्र प्रभाव बेहतर रिजल्ट सुनिश्चित करेगा.
(hellomilansinha@gmail.com)

           
                और भी बातें करेंगे, चलते-चलते । असीम शुभकामनाएं 

# लोकप्रिय साप्ताहिक "युगवार्ता" के 05.01.2020 अंक में प्रकाशित
#For Motivational Articles in English, pl. visit my site : www.milanksinha.com   

No comments:

Post a Comment