Thursday, October 15, 2020

गहरे हैं नींद और इम्युनिटी के रिश्ते

                                       - मिलन  सिन्हा, स्ट्रेस मैनेजमेंट एंड वेलनेस कंसलटेंट ... ...

कोविड महामारी के मौजूदा दौर में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना कितना आवश्यक है, यह सब हम लोग जानते हैं. अपर्याप्त नींद या अनिद्रा के कारण हम शारीरिक थकान और मानसिक तनाव से ग्रस्त होते हैं. इसका बुरा असर हमारे मेटाबोलिज्म पर पड़ता है और धीरे-धीरे हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. इसका दुष्प्रभाव बहुआयामी है. 


नींद और इम्युनिटी के रिश्ते काफी गहरे हैं, जिन्हें जानना-समझना दिलचस्प है और ज्ञानवर्धक भी. तो आइए जानते हैं. हां, नींद का मतलब अच्छी नींद.


1) नींद के कारण हमारे शरीर में
व्हाइट ब्लड सेल्स (डब्लू बी सी)  नामक शरीर की प्रतिरक्षा सेना मजबूत होती है. यह डब्लू बी सी का रीजेनरेशन टाइम होता है. कहने का अर्थ यह कि इससे हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है और परिणाम स्वरुप हमें किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने में यह सेल्स अहम भूमिका निभाते हैं. 


2) नींद के दौरान
साइटोकिन्स नामक एक विशेष प्रोटीन का स्राव होता है, जिसमें खास प्रकार  के टी- सेल्स पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बहुत अहम है. ये टी -सेल्स  शरीर में मौजूद किसी भी संक्रमित कोशिका पर आक्रमण कर उन्हें ख़त्म कर देती है. मतलब साफ़ है कि यदि हम अच्छी नींद लेते हैं तो इम्युनिटी सैनिक अच्छी संख्या में पैदा होंगे, जिससे शरीर को वायरस आदि के संक्रमण से बचाना आसान होगा.


 3) नींद के कारण हमारे शरीर में
मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन का स्राव बढ़ता है. मेलाटोनिन बायोलॉजिकल क्लॉक को दुरुस्त रखता है. यह हार्मोन अपने एंटीऑक्सिडेंट क्वालिटी के लिए  भी प्रसिद्ध है. एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं को मजबूत और स्फूर्तिवान बनाए रखता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे शरीर सक्रिय और स्वस्थ रहता है. विशेषज्ञों के अनुसार  मेलाटोनिन  का अधिकांश स्राव नींद के दौरान ही होता है. रोचक बात है कि अनियमित नींद या कम नींद से इस हॉर्मोन का स्राव दुष्प्रभावित होता है.


4) नींद हमारे स्ट्रेस को कम करता है और हमारे लिए
मूड-बूस्टर का काम भी करता है. इससे हमारा मानसिक और भावनात्मक संतुलन बेहतर बना रहता है. हम बेहतर फील करते है. फील गुड और फील हैप्पी हॉर्मोन स्रावित होते हैं. सबका समेकित असर इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है.


5) नींद
कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करती है. अच्छी नींद के कारण हमारे सारे ऑर्गन अच्छे ढंग से काम करते हैं. उनकी रेसेटिंग और रिपेयरिंग अच्छे से हो जाती है. ब्रेन को जरुरी ब्रेक और रेस्ट मिल जाता है. इसका पॉजिटिव असर मेटाबोलिज्म पर पड़ता है और अंततः हमारे इम्यून सिस्टम पर. 

 (hellomilansinha@gmail.com) 


            और भी बातें करेंगे, चलते-चलते. असीम शुभकामनाएं.               
# प्रभात खबर हेल्दी लाइफ में 26.08.2020 को प्रकाशित
#For Motivational Articles in English, pl. visit my site : www.milanksinha.com  

No comments:

Post a Comment