Tuesday, June 2, 2020

आत्मविश्वास और कामयाबी

                                   - मिलन  सिन्हा,  मोटिवेशनल स्पीकर, स्ट्रेस मैनेजमेंट कंसलटेंट ... ...
जीवन में सभी लोग चुनौतियों से रूबरू होते रहते हैं. पर आत्मविश्वास के धनी लोग निराश नहीं होते. वे हर चुनौती को एक परीक्षा मानते हैं और बस खुद पर यकीन बनाए रखते हैं. उनकी मान्यता है कि जो अपनी क्षमताओं को  पहचान लेता है और उसके अनुरूप कार्ययोजना बनाकर  हमेशा यथासाध्य प्रयासरत रहता है, कामयाबी उससे अधिक समय तक  दूर नहीं रह सकती है. स्वामी विवेकानंद तो स्पष्ट कहते हैं, "आगे बढ़ने के लिए यह आवश्यक है कि पहले हम खुद  पर  विश्वास रखें और फिर ईश्वर में. जिसे खुद पर  विश्वास नहीं, उसे ईश्वर में कभी भी विश्वास नहीं हो सकता." दरअसल, जीवन में मार्ग आसान हो या दुर्गम, सतत आगे बढ़ते रहने के लिए मजबूत आत्मविश्वास का होना अनिवार्य है. प्रसिद्ध अमेरिकी फुटबॉलर जो नामथ के अनुसार "जब  आपके  अन्दर  आत्मविश्वास  होता  है  तब  आप  खूब  आनंद  उठा  सकते  हैं . और  जब  आप  आनंद  उठाते  हैं  तब  आप  अदभुत  चीजें  कर  सकते हैं ."  

सही है. हर विद्यार्थी के जीवन में चुनौतियां हैं और रहेंगी. चुनौतियों बड़ी या छोटी हो सकती हैं, कम या ज्यादा हो सकती हैं, लेकिन ऐसा कोई विद्यार्थी नहीं होगा जिसके जीवन में कोई चुनौती नहीं हो या वह यह दावा कर सके कि आगे भी नहीं रहेगी. विविधताओं और अनिश्चितताओं से भरी दुनिया में चुनौतियों से सफलतापूर्वक निबटने के लिए सबसे बड़ा यंत्र या हथियार होता है आपका आत्मविश्वास. आप सबने भी यह देखा-सुना होगा कि कई विद्यार्थी पर्याप्त अध्ययन करने के बावजूद परीक्षा केंद्र में नर्वस हो जाते हैं, जानते हुए भी प्रश्नों का उत्तर नहीं लिख पाते है और नतीजतन खराब रिजल्ट के भागी बनते है. एडमिशन हो या नौकरी के लिए इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन, ऐसे विद्यार्थी अच्छे नॉलेज होने के बाद भी पिछड़ जाते हैं. कारण होता है आत्मविश्वास की कमी. हम नहीं कर पायेंगे, हम कुछ भी करें फेल ही होंगे, परीक्षा में सवाल बहुत कठिन आयेंगे, कम्पटीशन में बाकी प्रतिभागी हमसे बहुत अच्छे होंगे जैसे काल्पनिक और नकारात्मक ख्याल उनके आत्मविश्वास को नीचे ले जाते हैं. इसके बजाय ऐसे कम आत्मविश्वास वाले विद्यार्थी अगर अभी से मन में यह सोचें और बारबार दोहराएं कि हम बस ठीक से अध्ययन करते हैं, खुद को फिट  रखते हैं और टाइम को बेहतर तरीके से मैनेज करते हैं, जो कि हमारे अख्तियार में है और फिर देखते हैं कि हमसे सक्सेस कैसे और कितना दूर रहता है, तो क्या होगा? यकीनन उनका आत्मविश्वास बढ़ना शुरू हो जाएगा. दरअसल, खुद पर यकीन करने के लिए और उस भाव को सुदृढ़ करते रहने के लिए कई बुनियादी बातों को जानना, समझना और ठीक से आत्मसात करना बहुत लाभकारी होता है. आइए, उन पर चर्चा करते हैं. 

खुद को हीन भावना से मुक्त रखें. जब भी मन में ऐसे भाव आएं तो उसे तुरत झटक कर यह सोचें कि हम जब अच्छा काम कर रहे हैं तो उसका फल खराब क्यों होगा और अगर किसी दुर्घटनावश ऐसा होगा तो उससे जूझेंगे, उसका डटकर मुकाबला करेंगे, लेकिन कुछ भी हो जाए अच्छे पथ से हटेंगे-डिगेंगे नहीं. उच्चतर आत्मविश्वास के प्रतीक माने जानेवाले महान व्यक्तियों जैसे नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, सरदार बल्लभ भाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री आदि का स्मरण कर लें और जरुरत हो तो उनकी जीवनी पढ़ लें, आपको अच्छा लगेगा और आपके सोच को सही दिशा और शक्ति मिलेगी.
  
अपनी आदतों की समीक्षा और विश्लेषण करें. अच्छा या बुरा जो भी सामने आए, उससे बहुत संतुष्ट होने या घबराने के बदले उनमें तुरत गुणात्मक सुधार का संकल्प लेकर उसपर अमल करें. सुधार एक डायनामिक प्रक्रिया है. आस्था के साथ अमल करना बहुत अहम होता है. हां, अब पीछे मुड़कर न देखें और न ही रुकने का विचार मन में लाएं. बस आगे बढ़ते रहें. बेहतर परिणाम आने में देर हो सकती है, लेकिन परिणाम अच्छे ही आयेंगे. यह समीक्षा-विश्लेषण तथा उसके अनुरूप अपनी आदतों में सुधार के सिलसिले को  अपने जीवन यात्रा का अंग बना लें.  

जीवन में बड़ा लक्ष्य तो जरुर रखें, लेकिन यह जानकर और मानकर चलें कि बड़े लक्ष्य तक पहुंचने का रोडमैप तैयार हो और उसके लिए छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित कर उस दिशा में बढ़ते चलें. इसका लाभ यह होगा कि ज्यों-ज्यों आप छोटे लक्ष्यों को, जो वाकई आपके बड़े लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए पड़ाव हैं, हासिल करते जायेंगे, त्यों-त्यों आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता जाएगा. इस तरह आप निरंतर छोटे-छोटे लक्ष्यों को साधते हुए एक दिन अपने बड़े लक्ष्य को हासिल कर लेंगे. तब एक क्षण पीछे मुड़कर इस यात्रा को देखेंगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा और फिर आप कभी किसी भी चुनौती से घबराएंगे नहीं, बल्कि पूरे आत्मविश्वास से उसके पार जा पायेंगे. (hellomilansinha@gmail.com) 

                और भी बातें करेंगे, चलते-चलते । असीम शुभकामनाएं 

# लोकप्रिय साप्ताहिक "युगवार्ता" के 01.03.2020 अंक में प्रकाशित
#For Motivational Articles in English, pl. visit my site : www.milanksinha.com 

No comments:

Post a Comment