Sunday, August 30, 2020

आत्मनिर्भरता के मायने

                                         - मिलन  सिन्हा,  मोटिवेशनल स्पीकर, स्ट्रेस मैनेजमेंट कंसलटेंट ... ...

कोरोना संकट से उत्पन्न आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य समस्याओं से निबटने के लिए केंद्र सरकार के स्तर पर अनेक कदम उठाए जा रहे हैं. इस अभूतपूर्व और अकल्पनीय संकट को भी अवसर में बदलने का आह्वान देश के प्रधानमंत्री ने किया है और देशवासियों से देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मिलकर काम करने का आग्रह भी किया है. निःसंदेह, यह बहुत बड़ा और चुनौतीपूर्ण लक्ष्य है. विचारणीय सवाल है कि देश को आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान सुनिश्चित करने के क्रम में खुद को भी आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास जरुरी है. विद्यार्थियों के लिए तो यह एक स्वर्णिम मौका है, जिससे अपने लक्ष्यों को हासिल करना और जीवन को आत्मविश्वास और सम्मान से जीना आसान होगा. आइए, जानते हैं कि छात्र-छात्राओं  के लिए आत्मनिर्भरता के मायने क्या हैं और उसके लिए वे कितना कुछ आसानी से सकते हैं?


आत्मनिर्भरता का सरल अर्थ है अपने पैरों पर खड़ा होना अर्थात स्वावलंबी बनना. जो काम खुद कर सकते हैं, उसे करने का  पूरा प्रयास करना. औपचारिक शिक्षा हो या स्किल डेवलपमेंट की बात, सबका मूल उद्देश्य विद्यार्थियों को उसी ओर ले जाना है.  लेकिन क्या व्यवहारिक स्तर पर  यह दिखाई पड़ता है ? स्कूल-कॉलेज-यूनिवर्सिटी में पढ़ने एवं अच्छी डिग्री लेने के बाद भी रोजगार के क्षेत्र तथा निजी जिंदगी में कई विद्यार्थी अच्छा मुकाम हासिल नहीं कर पाते हैं. वे आत्मनिर्भर होने के बजाय कई छोटे मामलों में भी घरवालों या अन्य किसी पर  निर्भर रहते हैं. तो फिर क्या करें? 
 
विद्यार्थियों को सबसे पहले खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाना पड़ेगा और साथ ही स्वयं को आत्मनिर्भरता के भाव से भरना पड़ेगा. इसके लिए अपनी दिनचर्या की समीक्षा करते हुए  नेगेटिव व्यस्तताओं (इंगेजमेंट) को बाय-बाय करें और  यथाशीघ्र पॉजिटिव इंगेजमेंट के साथ जुड़ना प्रारंभ करें. इस दृष्टि से एक व्यवहारिक टाइम टेबल बनाकर उसपर अमल शुरू कर दें. उसमें अपने लक्ष्य के अनुरूप प्राथमिकता यानी कौन काम पहले, कौन बाद में, का निर्धारण स्वयं करें. बहुत जरुरी हो तो अभिभावक-शिक्षक की सलाह लें.  
 
हर शैक्षणिक संस्थान में अध्ययनरत सभी अच्छे विद्यार्थी सेल्फ स्टडी पर ज्यादा ध्यान देते हैं. इसलिए उन्हें सामान्यतः कोचिंग और ट्यूशन पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है. इससे उनका पैसा, कोचिंग या ट्यूशन के लिए आने-जाने का समय और एनर्जी सब बच जाता है. खुद पढ़ने और समझने के अभ्यास से आत्मविश्वास में जो बढ़ोतरी होती है, वह तो बहुत अहम है ही.  


आजकल बहुत सारे कोर्स ऑनलाइन किए जा सकते हैं, जिनमें कुछ कोर्स नया स्किल सीखने से संबंधित भी हैं. ऐसे स्किल सीखकर विद्यार्थी घर बैठे कुछ धन उपार्जन कर सकते हैं जो उन्हें अध्ययनकाल में ही आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के लायक बनाते हैं. इससे अनेक विद्यार्थियों के घरवालों को भी राहत मिलती है और उन्हें अपने संतान पर गर्व भी होता है. हां, छात्र जीवन  में अपनी पढ़ाई-लिखाई और धन उपार्जन में समय और उर्जा संतुलन कायम रखना बहुत जरुरी है. 


फ़ास्ट लाइफ के वर्तमान समय में हेल्दी खाने की अनिवार्यता से कोई इनकार नहीं कर सकता है. बाजारू खाना या जंक फ़ूड पर निर्भरता नुकसानदेह है. कहते हैं खाना पकाना एक कला है और आज लड़का-लड़की सबके लिए एक जरुरत भी. लॉक डाउन के समय या गर्मी की छुट्टी आदि के समय घर पर  कुकिंग आसानी से सीखी जा सकती है. ऐसा संभव न हो तो कुकिंग क्लास ज्वाइन करके इस कला में पारंगत हुआ जा सकता है. इसके अभी और आगे सालों तक बहुत लाभ मिलेंगे. 


कहते हैं मनी सेव्ड इज मनी अर्नड अर्थात पैसे बचाना एक प्रकार से पैसा कमाना है. यह भी उतना ही सच है कि सेविंग्स यूँ ही नहीं हो जाती. उसके लिए प्लान करना पड़ता है. इसका आसान तरीका है कि किसी भी स्थिति में निरपेक्ष भाव से अपने सभी खर्चों का विश्लेषण करें. उसमें जो जरुरी हैं, उन्हें एक पन्ने पर साफ-साफ़ लिख लें और बाकी के आइटम को एक अलग पन्ने पर बस लिखकर छोड़ दें. अब देखें कि अगर सिर्फ जरुरी आइटम पर खर्च किए जाएं तो कितना पैसा लगेगा. उस राशि में 10 प्रतिशत और जोड़कर बाकी के पैसे को बचत के मद में डालने का प्रयास करें. साल भर इस तरह फाइनेंसियल प्लानिंग से चलने पर आप पायेंगे कि आपने छोटी-छोटी राशि बचत करके एक बड़ा अमाउंट जमा कर लिया है जो अंततः आपके बहुत काम आनेवाला है. इसका एक और फायदा यह  होगा कि आप फिजूलखर्ची की आदत से छुटकारा पा सकेंगे. इससे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने रहने में काफी मदद मिलेगी. आत्मनिर्भरता का अदभुत आंनद भी मिलेगा.

 (hellomilansinha@gmail.com) 

      
                और भी बातें करेंगे, चलते-चलते । असीम शुभकामनाएं 
# लोकप्रिय साप्ताहिक "युगवार्ता" के 07.06.2020 अंक में प्रकाशित
#For Motivational Articles in English, pl. visit my site : www.milanksinha.com     

No comments:

Post a Comment